PM Kisan की आठवीं किस्त अब तक नहीं आई है आपके Account में? जानें क्या हो सकती है इसकी वजह

इस स्कीम के तहत पैसे रिलीज होने के बाद दो चरण में किसानों के खाते में पहुंचते हैं।
PM Kisan 8th Installment अगर आप भी PM Kisan स्कीम के लाभार्थी हैं और अब तक आपके खाते में पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त के 2000 रुपये नहीं मिले हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको अगले कुछ दिनों में यह रकम मिल जाएगी।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) की आठवीं किस्त 14 मई को लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी थी। उन्होंने देश के साढ़े नौ करोड़ किसानों के बैंक खाते में कुल 19 करोड़ रुपये की रकम डिजिटल तरीके से हस्तांतरित की। अगर आप भी PM Kisan स्कीम के लाभार्थी हैं और अब तक आपके खाते में पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त के 2,000 रुपये नहीं मिले हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको अगले कुछ दिनों में यह रकम मिल जाएगी। 

जानिए क्या है इस देरी की वजह

वस्तुतः, इस स्कीम के तहत पैसे रिलीज होने के बाद दो चरण में किसानों के खाते में पहुंचते हैं। इसके तहत राज्यों की सरकारें पात्र लाभार्थी किसानों के सारे विवरण की जांच करके केंद्र सरकार को लिस्ट भेजती है। इसके बाद केंद्र सरकार लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में दो हजार रुपये की किस्त भेजती है। विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा विवरण की जांच और लिस्ट को आगे बढ़ाने में होने वाली देरी से किसानों के अकाउंट में पैसे आने में देरी हो जाती है। 

आप इस तरह चेक कर सकते हैं इंस्टॉलमेंट की स्थिति

1. PM Kisan Samman Nidhi से जुड़ी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर क्लिक कीजिए। 

2. इस वेबसाइट पर आपको 'Farmers Corner' में 'Beneficiary Status' का ऑप्शन मिलेगा। 

3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।

4. यहां आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार नंबर या अकाउंट नंबर के जरिए स्टेटस चेक कर सकते हैं।


यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर स्टेटस में आठवें इंस्टालमेंट के सामने यह अंकित है- FTO is Generated and Payment confirmation is pending, तो आप इस बात को लेकर बिल्कुल आश्वस्त हो सकते हैं कि देर-सबेर आपके अकाउंट में आठवीं किस्त की रकम आ जाएगी। दरअसल, इसका मतलब होता है कि सरकार की ओर से फंड ट्रांसफर का ऑर्डर दे दिया गया है और जल्द ही पेमेंट आ जाएगा। 

अगर इसके बावजूद रकम आपके खाते में ट्रांसफर नहीं होती है तो आप ऑनलाइन इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं। इसके लिए ही आप पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर 18001155266 या 155261 पर कॉल कर सकते हैं।

0 Comments