Omega-3 Foods Benefits : मजबूत इम्युनिटी के लिए ओमेगा-3 के 7 स्रोत

 Omega-3 Foods Benefits : मजबूत इम्युनिटी के लिए ओमेगा-3 के 7 स्रोत

Omega-3 Foods Benefits

ओमेगा -3 फैटी एसिड को ओमेगा 3 भी कहा जाता है. शरीर में फैट कई रूपों में मौजूद होता है. इनमें से एक फैटी एसिड भी है. ये शरीर के लिए जरूरी फैटी एसिड में से एक है. ओमेगा -3 मस्तिष्क और आंखों के लिए जरूरी होता है. कई बीमारियों जैसे हृदय रोग को दूर करने में मदद करता है. ये शरीर में प्राकृतिक तौर से नहीं बन पाता है. इसलिए इसके लिए कई आहार को डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है. ओमेगा 3 के लिए आप किन फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अलसी के बीज – अलसी के बीज का सेवन करने से ओमेगा -3 की जरूरत पूरी होती है. ये बीज बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. इसके अलावा अलसी में और भी कई पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन ई और मैग्नीशियम आदि. ये स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं.

अखरोट – ओमेगा -3 की जरूरत पूरी करने के लिए आप अखरोट को डाइट में शामिल कर सकते हैं. अखरोट में कई और पोषक तत्व होते हैं. इसमें कॉपर विटामिन ई और मैग्नीशियम आदि होते हैं. ये पौष्टिक तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं.

सोयाबीन – सोयबीन में ओमेगा -3 और ओमेगा 6 दोनों तरह के फैटी एसिड मौजूद होते हैं. इसके अलावा सोयाबीन में प्रोटीन,फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम,फाइबर और विटामिन के जैसे मुख्य सोर्स होते हैं. ये विटामिन और मिनरल सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं.

फूलगोभी – फूलगोभी का सेवन सब्जी के रूप में अधिक किया जाता है. फूलगोभी में ओमेगा -3 मौजूद होता है. इसमें मैग्नीशियम,नियासिन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.

मछली – सैल्मन मछली में ओमेगा 3 भरपूर मात्रा में होता है. ओमेगा 3 के अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन बी5, मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है. ये पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. वहीं टूना मछली की कई तरह प्रजातियां होती हैं. इनमें ओमेगा 3 अधिक मात्रा में होता है.

अंडे- आप अपने आहार में अंडे शामिल कर सकते हैं. अंडे में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 एसिड होता है. ये कोलेस्ट्रोल से संबंधित कई समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है.

ब्लूबेरी – ब्लूबेरी में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसमें ओमेगा 3 होता है. इसके अलावा भी इसमें कई अन्य पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ब्लूबेरी में एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. कोलेस्ट्रोल लेवल और बल्ड प्रेशर को कंट्रोल में करता है.

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