Money Making Tips: कम उम्र में अधिक पैसे बनाने हैं तो ध्यान रखें ये 3 टिप्स, देखते ही देखते हो जाएंगे अमीर!

 

Money Making Tips: जब नौकरी की शुरुआत होती है तो अधिकतर लोग पैसों को सिर्फ खर्च करने में लग जाते हैं, ना कि बचाते हैं। ऐसे लोग मोटा पैसा नहीं बना पाते। अगर आप कम उम्र में अधिक पैसा बनाना (how to make money in less time) चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप इन 3 टिप्स (3 tips to make money in less time) का ध्यान रखें।

money making tips: tips to consider before start building wealth at a young age
Money Making Tips: कम उम्र में अधिक पैसे बनाने हैं तो ध्यान रखें ये 3 टिप्स, देखते ही देखते हो जाएंगे अमीर!
Money Making Tips: कोरोना काल में अर्थव्यवस्था की हालत और लोगों की आर्थिक हालत दोनों ही काफी खराब हैं। ऐसे में अगर किसी से निवेश की बात करें तो वह एक बार के लिए ये जरूर कह देगा कि अभी पैसों की दिक्कत है। हालांकि, यही वो समय है जो ये बताता है कि ऐसी पैसों की दिक्कत से निपटने के लिए निवेश करना बहुत जरूरी है। जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी आपको निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। हालांकि, सिर्फ बैंक खातों में सेविंग कर के आपको वो फायदा नहीं होगा, जो आपको निवेश के अन्य विकल्पों से होगा। तो थोड़ा रिसर्च कर के अपने लिए बेस्ट सेविंग प्लान (how to make money in less time) पसंद कीजिए, लेकिन उससे पहले इन 3 टिप्स (3 tips to make money in less time) को ध्यान रखिए।

1- अपने कर्जों को सबसे पहले निपटाएं

1-

ये जरूरी है कि आप सबसे पहले अपने सभी कर्जों को निपटा दें। नौकरी के शुरुआती दौर में कर्ज बहुत ही कम या नहीं भी होता है। अगर फिर भी आपके ऊपर एजुकेशन लोन या फिर कोई दूसरा लोन हो जो आपके माता-पिता ने आपकी पढ़ाई के लिए लिया हो, तो पहले उसे निपटा दें। ऐसा करने से उस पर लगातार लगने वाले ब्याज का आपको नुकसान नहीं होगा, साथ ही आपके ऊपर से एक बड़ी जिम्मेदारी हट जाएगी, तो आप कहीं निवेश करने की सोच सकते हैं।

2- निवेश को टालें नहीं, भले कम पैसे निवेश करें

2-

अक्सर लोग निवेश को टालते जाते हैं, कभी सैलरी कम होने की बात कहकर तो कभी खर्चे ज्यादा होने का हवाला देकर। निवेश को कभी न टालें, भले ही आप कम ही निवेश करें, लेकिन निवेश जरूर करें। आप चाहें तो 100 रुपये या 500 रुपये की एसआईपी से म्यूचुअल फंड में भी निवेश करना शुरू कर सकते हैं। अगर आप शेयर बाजार की अच्छी जानकारी रखते हैं तो सीधे शेयर बाजार में ही निवेश कर सकते हैं। इससे एक तो आपको पास कुछ पैसे जमा होंगे, दूसरा आपकी निवेश की आदत बनेगी।

3- खुद की जानकारी को लगातार बढ़ाते रहें

3-

अक्सर मीडिया में इस तरह की खबरें आती हैं कि इस शेयर ने सिर्फ 3 महीने में 200 फीसदी रिटर्न दिया, वो शेयर एक ही महीने में दोगुना हो गया, लेकिन सिर्फ खबर सुनकर आप बाजार में निवेश ना करें। अगर आपको शेयर बाजार की अच्छी जानकारी नहीं है तो आप उसमें पैसा गंवा सकते हैं। आपको पता होना चाहिए कि किसी शेयर ने इतना अधिक रिटर्न क्यों दिया। साथ ही ये भी समझना होगा कि आगे वह रिटर्न देगा या फिर अब उसका गिरने का वक्त है। तो अपनी नौकरी या बिजनेस के साथ-साथ खुद को लगातार एजुकेट करते रहें, ताकि कभी कोई नुकसान ना झेलना पड़े।

0 Comments