बच्‍चों की डाइट में शामिल करें ये Healthy Foods, एग्जाम में कंप्‍यूटर से भी तेज चलेगा उसका दिमाग

 

परीक्षा से पहले सही भोजन लेने से न केवल याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है, बल्कि स्‍ट्रेस को भी शांत करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कि बच्‍चों को एग्जाम के टाइम डाइट में क्‍या चीजें खिलाएं।

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बच्‍चों की डाइट में शामिल करें ये Healthy Foods, एग्जाम में कंप्‍यूटर से भी तेज चलेगा उसका दिमाग
    परीक्षाओं का मौसम शुरू हो चुका है। जिस तरह एक्जाम में सफल होने का कोई शॉर्टकट नहीं है, वैसे ही हेल्दी डाइट के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होते हैं जो आपको फोकस रहने में मदद कर सकते हैं। एक्जाम के दौरान न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स कुछ ऐसी डाइट लेने की सलाद देते हैं जिससे पेट भरने के साथ ही यादाश्त भी बढ़ती है।

    सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने हाल ही में एक्जाम में शामिल होने वाले लोगों के लिए कुछ न्यूट्रिशन टिप्स इंस्टाग्राम पर शेयर किए। वह कहती हैं, भारत में मार्च-अप्रैल एक्जाम का सीजन होता है। परीक्षा से पहले हेल्दी फूड खाने से यादाश्त मजबूत होती है और तनाव भी दूर रहता है। इसलिए एक्जाम से पहले ये न्यूट्रिशनल आहार खाना चाहिए।

    घर पर बना ब्रेकफास्ट खिलाएं

    परीक्षा के दौरान डिब्बाबंद अनाज और ओट्स को खाने से सुस्ती आती है,क्योंकि इसमें सिंथेटिक अणु होते हैं। इसलिए हमेशा ताजा पोहा और उपमा खाना चाहिए। ये मूड को रिफ्रेश करते हैं, जिससे तनाव कम होता है।

    घी का सेवन करवाएं

    घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह मेमेरी और कॉग्निटिव फंक्शन को सुधारता है। परीक्षाओं के दौरान ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में एक चम्मच घी का सेवन करना चाहिए।

    दही

    दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया पेट को स्वस्थ रखते हैं और सेरोटोनिन नामक हैप्पी हार्मोन को बढ़ाते हैं। ये हार्मोन परीक्षा के दौरान तनाव को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए एक्जाम देने जाने से पहले दही शक्कर का सेवन जरूर करना चाहिए।

    अनरिफाइंड शुगर या खांड

    शुगर शरीर और मस्तिष्क को सक्रिय करता है और एनर्जी प्रदान करता है। इससे लंबे समय तक पढ़ाई की क्षमता बढ़ती है। हालांकि एक्जाम के दौरान हमेशा अनरिफाइंड शुगर या खांड का इस्तेमाल करना चाहिए। इस दौरान लड्डू, चिक्की, कोकम या नींबू के शर्बत का सेवन करना फायदेमंद होता है। ये सभी खाद्य सामग्री ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखती हैं।

    चावल

    चावल प्रीबायोटिक होने के कारण पेट को हल्का रखता है। इससे पेट फूलने की समस्या नहीं होती है और अच्छी नींद आती है। इसके कारण सुबह उठने पर तरोताजा महसूस होता है। परीक्षा के दौरान डिनर में दाल, चावल, खिचड़ी, घी, दही-चावल खाना चाहिए।

    एक्जाम के दौरान तनाव और घबराहट को दूर करने के लिए ये सभी टिप्स फायदेमंद हैं। इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से याददाश्त में सुधार होता है।

    परीक्षा से पहले करें सही भोजन

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