अब कार्ड की जरूरत नहीं… सिर्फ फोन से ही कभी भी ATM से निकाल सकेंगे कैश! जानिए- पैसे निकालने का पूरा प्रोसेस

 अब कार्ड की जरूरत नहीं... सिर्फ फोन से ही कभी भी ATM से निकाल सकेंगे कैश! जानिए- पैसे निकालने का पूरा प्रोसेस

अब आप अपने फोन के जरिए एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे.

अभी तक जब भी आपको कैश यानी नकद पैसों की जरूरत होती है तो आप या तो बैंक से पर्ची भरकर पैसे निकलवाते हैं या फिर एटीएम से चाहे जब निकाल लेते हैं. एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपको कार्ड स्वाइप करना होता है और पिन कार्ड डालने के बाद आप पैसे निकाल लेते हैं. लेकिन, अब ऐसी सुविधा आ गई है, जिसके बाद आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए डेबिट कार्ड भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

जी हां, अब आप अपने फोन के जरिए एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे. ऐसे में अगर कभी आपका कार्ड घर पर रह जाता है तो आप एटीएम से फोन के जरिए भी पैसे निकाल सकते हैं, इसके लिए आपको कार्ड की आवश्यकता नहीं है. दरअसल, एटीएम से पैसे आप यूपीआई ऐप्स के जरिए निकाल पाएंगे. तो आइए जानते हैं कि बिना कार्ड एटीएम से पैसे कैसे निकलेंगे और आपको एटीएम में जाने के बाद क्या करना होगा ताकि पैसे निकल जाए. समझिए इसका पूरा प्रोसेस.

किस तरह करेगा काम?

दरअसल, बिना कार्ड के एटीएम से पैसा निकालने की स्थिति में एटीएम मशीन को किसी भी यूपीआई पेमेंट वाली ऐप्लीकेशन के जरिए ऑपरेट किया जाएगा. इन एप्लीकेशन का उदाहरण BHIM, PayTM या गूगल पे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, एटीएम बनाने वाली कंपनी एनसीआर कोरपोरेशन का कहना है कि उन्होंने यूपीआई आधारित ICCW यानी इंटरोपेरेबल कार्डलेस कैश विड्राल सोल्यूशन लॉन्च किया है. इसके माध्यम से यूपीआई के जरिए एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है.

बताया जा रहा है कि यूनियन बैंक ने एनसीआर में इस खास सुविदा वाले एटीएम इंस्टॉल करना शुरू कर दिए हैं और अभी तक 1500 से ज्यादा एटीएम को अपग्रेड कर दिया गया है. इसके बाद से कई एटीएम में लोग बिना कार्ड के सिर्फ फोन के जरिए एटीएम से कैश निकाल रहे हैं. ऐसे में जानते हैं कि आखिर ये काम किस तरह से करता है?

कैसे निकलेंगे पैसे?

पहले तो आपको बता दें कि यह सुविधा कुछ एटीएम में है, जिन्हें अपग्रेड कर दिया गया है. वहीं, पैसे निकलवाने के लिए आपको सबसे पहले एटीएम में जाना होगा और उसके बाद आपको यूपीआई ऐप्लीकेशन के जरिए एटीएम के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और उसके बाद फोन से ही आपको एटीएम में कमांड देनी होगी और इससे आपके चुने हुए अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और एटीएम में कैश मिल जाएगा.

यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट नहीं है तो निचे दिये गये किसी भी बैंक में आप अकाउंट खोल सकते है। 



विशेष ऑफर: Bank Account सक्सेसफुली Open होने पर निचे दिये गये व्हॉट्सअप नंबर पर क्लिक करके नाम, मोबाईल नंबर और ईमेल आयडी भेजे। ३ दिन मे आपके पेटिअम वॉलेट मे ₹१००  बॅलेंस जोड दिया जायेगा।

0 Comments