FasTag Kya Hai?

 

Fastag Kaise Kharide

Paytm se fastag Kaise Kharide

Fastag Kaise Kharide – सरकार ने 15 दिसम्बर 2019 तक सभी वाहनों के लिए Fastags प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है। अब सभी वाहनों, निजी या वाणिज्यिक के लिए यह आवश्यक है कि वे Fastags का उपयोग Toll Plaza पर शुल्क का भुगतान करें। Fastag सिस्टम के लागू होने के बाद, अब वाहनों को Toll का भुगतान करने के लिए Toll Plaza पर रुकने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही वाहन Toll Plaza को पार करता है, Toll शुल्क को Fastag wallet से काट दिया जाता है।

Fastag क्या हैं?

Fastag एक राष्ट्रीय पहल है जिसे National Highway Authority of India (NHAI) ने National Payments Corporation of India (NPCI) के साथ मिलकर RFID (Radio Frequency Identification) तकनीक पर काम करने वाले Prepaid Rechargeable Tags का उपयोग करके Toll Plaza पर स्वचालित भुगतान कटौती के लिए किया है।

Fastag कैसे काम करते हैं?

आम तौर पर वाहन की windscreen से चिपका हुआ, एक fastag सिर्फ़ एक पल की मंदी के साथ Toll का भुगतान करने में सक्षम बनाता है। जब वाहन toll plaza तक पहुँचता है, तो एक पाठक tag पर चिप का पता लगाएगा और फस्सग से जुड़े बैंक खाते या prepaid wallet से toll राशि काट लेगा।

ये tag बैंकों द्वारा और साथ ही Paytm जैसे E-Commerce भुगतान सेवा प्रदाताओं द्वारा जारी किए जाते हैं।

यदि आपके पास एक Paytm खाता है, तो यहाँ बताया गया है कि आप ऐप पर एक fastag कैसे खरीद सकते हैं: ऐप खोलें और “Manage Fastag” विकल्प पर टैप करें जो वर्तमान में होम पेज पर रखा गया है। वैकल्पिक रूप से, आप ऐप के भीतर “Fatag for car/jeep/van” के तहत विकल्प पा सकते हैं।

Paytm se fastag Kaise Kharide

Paytm se fastag Kaise Kharide

Paytm se fastag Kaise Kharide

Fastag खरीदने के लिए, ” खरीदें” विकल्प पर टैप करें।

अगले पृष्ठ पर, आपको अपने वाहन के पंजीकरण नंबर के साथ-साथ वाहन की RC (फ़ाइल का आकार 4 केबी से छोटा होना चाहिए) प्रदान करना होगा। वर्तमान में, Fastags सरकार द्वारा मुफ्त में वितरित किए जा रहे हैं। हालांकि, आपको पेटीएम पर न्यूनतम बैलेंस और रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट के लिए 400 रुपये का भुगतान करना होगा। कुल भुगतान में से 150 रुपये आपके वॉलेट में जोड़े जाएंगे।

Paytm se fastag Kaise Kharide

“खरीदें” पर टैप करें। अपलोड किए गए विवरणों के सत्यापन के बाद टैग को पेटीएम केवाईसी के समय पंजीकृत पते पर पहुँचाया जाएगा। खरीदे गए Fastag को सीधे मोबाइल नंबर पर मैप किया जाएगा, जिसका उपयोग ऑर्डर प्लेसमेंट के दौरान किया जाता है।

Paytm Fastag ही क्यों?

  1. Fastag भुगतान का एक आसान तरीक़ा है क्योंकि toll लेनदेन के लिए नकदी ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  2. Fastag का उपयोग करने से आवागमन का समय बचता है।
  3. Paytm Fastag को recharge करना आसान है, क्योंकि आपको बस Fastag का उपयोग करने के लिए अपने Paytm wallet में पैसे जोड़ने की ज़रूरत है।
  4. Fastag स्वतः उसी से एक राशि आरक्षित करेगा। Paytm App पर पासबुक सेक्शन में उपलब्ध प्रत्येक लेनदेन की डिजिटल रसीद।
  5. सभी toll लेनदेन, कम शेष राशि, आदि के लिए sms और e-mail अलर्ट।
  6. स्वचालित रूप से उपलब्ध Paytm wallet में पैसे जोड़ने के लिए निर्देश देने की सुविधा, आप विज्ञापन दस्तावेज़ों के साथ, लागू plaza में मासिक पास का भी लाभ उठा सकते हैं।
  7. Fastag आपके वाहन के लिए 5 वर्षों की वैधता के साथ आता है।
  8. 24 * 7 समर्पित ग्राहक सहायता उपलब्ध। toll free number 1800-120-4210 है।

    Paytm से Fastag कैसे खरीदें?

    Paytm Se Fastag Kaise Kharide – Paytm भी Fastag प्रदाताओं में से एक है। तो, आप Paytm Fastag खरीद सकते हैं और इसे अपने वाहन पर चिपका सकते हैं। यह देश भर में राष्ट्रीय राजमार्गों पर हर toll plaza पर काम करता है। Paytm वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए NHAI plaza पर किए गए सभी टोल लेनदेन पर 2.5 प्रतिशत कैशबैक प्रदान करता है। तो, Paytm Fastag का उपयोग करना भी फायदेमंद है।

    Fastag की लागत कितनी है?

    Paytm रुपये का एक बार शुल्क लेता है। 100 और रु। 250 जमानत राशि। थ्रेसहोल्ड राशि वाहन से वाहन में भिन्न होती है।

    Paytm se fastag Kaise Kharide

    Paytm App खोलें और सबसे ऊपर search box में Fastag सर्च करें। Fastag विकल्प पर टैप करने से आप ऐप के Fastag सेक्शन में पहुँच जाएंगे। यहाँ खरीदें फास्ट पर टैप करें और फिर अगले पृष्ठ पर वाहन का विवरण दर्ज करें।

    सभी विवरण भरने के बाद, Buy Now पर क्लिक करें और आपका ऑर्डर कुछ घंटों के भीतर संसाधित हो जाएगा। Paytmऑर्डर करते समय आपके द्वारा बताए गए डिलीवरी पते पर पेटीएम Fastag डिलीवर करेगा।

    Paytm Fastag को कैसे रिचार्ज करें?

    उसी प्रक्रिया का पालन करें। App खोलें और सबसे ऊपर search box में Fastag सर्च करें। Fastag विकल्प चुनने के बाद, recharge पर टैप करें।

    Paytm se fastag Kaise Kharide

    यदि आपके Paytm wallet में पैसा है, तो यह उसी का उपयोग करके Fastag को recharge करेगा। अन्यथा, आपको रिचार्ज से पहले अपने Paytm wallet में पैसे जोड़ने के लिए कहा जाएगा।

    विशेषताएँ

    Paytm Fastag RFID तकनीक पर आधारित एक सरल और पुन: प्रयोज्य टैग है। प्रत्येक toll gate शुल्क में स्वत: कटौती की सुविधा के लिए एक पंजीकृत Paytm wallet से जुड़ा हुआ है। Paytm wallet users को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 2.5 प्रतिशत कैश बैक मिलेगा।

    Paytm Fastag का उपयोग कैसे करें?

    1. वाहन के windshield पर Affix Paytm Fastag.
    2. अपने Paytm wallet में पैसे जोड़ें।
    3. किसी भी राष्ट्रीय राजमार्ग toll plaza पर समर्पित Fastag लेन दर्ज करें।
    4. Toll plaza में tag reader आपके वाहन के Fastag को पढ़ता है और लागू toll शुल्क लिंक किए गए Paytm खाते से काट लिए जाते हैं।
    5. आपके वाहन के गुजरने के लिए भुगतान पर बूम बैरियर खुलेगा।

    ध्यान देने योग्य बातें

    1. यदि tag क्षतिग्रस्त है / खो गया है / काम नहीं कर रहा है, तो नया ऑर्डर न दें।
    2. Paytm Fastag के toll-free नंबर पर कॉल करें: 1800-102-6480 या Fastag@paytm. com पर लिखें।
    3. इस आशय के आदेश स्वतः रद्द हो जाएंगे। यदि आपका वाहन एक वाहन पहचान संख्या (चेसिस नंबर) के साथ पंजीकृत है, तो अपने वाहन के वाहन पंजीकरण नंबर के साथ इसे प्राप्त करने के लिए ग्राहक देखभाल नंबर 1800-102-6480 पर कॉल करें।
    4. यदि आप पूर्व-स्वामित्व वाले वाहन का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वाहन का पिछला मालिक वाहन पर चिपकाए गए पुराने Fastag को बंद कर देता है।
    5. Fastag को निष्क्रिय करने और Security deposit refund के लिए आवेदन करने के लिए 1800-102-6480 पर कॉल करें।
    6. यदि आवश्यक दस्तावेज जमा नहीं किए गए हैं या प्रस्तुत दस्तावेजों का सत्यापन विफल हो गया है, तो आदेश स्वत: रद्द हो सकता है।

    यह थी FasTag Kya Hai के बारे में पूरी जानकारी।

     

    0 Comments