कम उम्र में अधिक पैसा कमाने का है इरादा, तो ध्यान रखिए ये बातें

 जब पहली बार हमें सैलरी मिलती है तो उस समय ज्यादा से ज्यादा परिवार और दोस्तों पर पैसा खर्च करना चाहते हैं। या फिर अपने लिए कुछ नया खरीदना चाहते हैं। ये अच्छी बात भी है, लेकिन एक युवा कर्मचारी को हमेशा पैसा बचाने के विषय में भी सोचना चाहिए। आइए जानते हैं कि कोई युवा जिसकी अभी जल्दी में ही नौकरी लगी है वह इश्क तरीकों से अपना पैसा बचा सकता है।

बचत की आदत 

हमेशा एक व्यक्ति को अपनी खर्च के साथ-साथ बचत की आदत भी रखनी चाहिए। इसके लिए हम छोटे प्लान बना सकते हैं, इससे हम अपनी जरूरतों के हिसाब से पैसा खर्च कर पाएंगे और भविष्य में अच्छी जगह इंवेस्टमेंट भी कर सकेंगे। अगर हम व्यवहारिक रूप से देखें तो किसी भी व्यक्ति की अपनी कमाई का 20 प्रतिशत जरूर बचाना चाहिए। 

1000 रुपये की ताकत 

अगर हम ज्यादा  पैसा नहीं बचा सकते हैं तो हमें 1000 रुपये की सेविंग हर महीने करनी चाहिए। अगर हम ऐसा करते हैं तो 9% ब्याज की दर से 30 साल में 29.42 लाख रुपये बचा ले  जाएंगे। जोकि रिटायरमेंट के समय एक बड़ी अमाउंट हो सकती है। 

बहुत बड़े-बड़े सपने ना देखें 

हमें हमेशा बड़े सपने देखने से बचना चाहिए। क्योंकि कई बार इनकी वजह से हम गलत इंवेस्टमेंट कर देते हैं। और फिर बाद में हमें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि एक युवा व्यक्ति हमेशा ऐसे सपने देखे जो उसकी सैलरी के हिसाब से फिट बैठे। 

कम सैलरी नहीं है कोई समस्या 

बड़ी संख्या युवा कर्मचारी अपनी सैलरी को लेकर काफी परेशान रहते हैं। कई बार इस कारण वह अपनी नौकरी भी छोड़ देते हैं। लेकिन जल्दबाजी में ऐसा करने से बचना चाहिए। कम सैलरी वाले व्यक्ति अपनी स्किल पर काम करें और नए अवसर तलाशते रहें। 

इमरजेंसी के लिए हमेशा फाइनेंशियल तौर पर तैयार रहें  

हम सभी ऐसी दुनिया में रह रहें हैं जहां कभी भी कुछ भी संभव है। ऐसे में सभी को इमरजेंसी के लिए तैयार रहना चाहिए। हमेशा अपनी प्लानिंग में 6 महीने के हिसाब से बनाएं और उसी  हिसाब से खर्च करें। 

रिटायरमेंट को ना करें इग्नोर 

एक युवा वेतनभोगी व्यक्ति अपने रिटायरमेंट के विषय में बहुत कम सोचता है। लेकिन यही समय होता है जब आप छोटी किश्त देकर बड़ी बचत कर सकते हैं। युवाओं को पीपीएफ और एनपीएस जैसी योजनाओं में इंवेस्ट करना चाहिए। 

0 Comments