24 घंटे का समय है बाकी, कर लें ये काम वरना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देना पड़ेगा हजारों रुपए का जुर्माना

 24 घंटे का समय है बाकी, कर लें ये काम वरना इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देना पड़ेगा हजारों रुपए का जुर्माना

आपके कई बड़े कामों के लिए 31 मार्च ही आखिरी तारीख है.

अगर आप पैन कार्ड (PAN Card) का इस्तेमाल करते हैं तो जरा ध्यान दें. अगर आपने अब तक अपने पैन को आधार कार्ड (Aadhaar Card) के साथ लिंक नहीं किया है आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. 1 अप्रैल से आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा. केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के मुताबिक पैन को आधार से लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2021 है.

अगर आप समय पर इस काम को नहीं निपटाएंगे तो समय सीमा समाप्त होने बाद आपके पैन कार्ड को डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा, यानी 1 अप्रैल से आप इन पैन कार्ड का इस्तेमाल आईडी प्रूफ के तौर पर या दूसरे कामों के लिए नहीं कर सकेंगे और ना ही कोई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन कर पाएंगे. इतना ही नहीं तय की गई डेडलाइन पर आधार और पैन को लिंक ना करवाने पर आपके PAN को कानूनी तौर पर फर्निस्ड नहीं माना जाएगा. साथ ही इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 272B के मुताबिक आपको 10,000 रुपए का जुर्माना भी भरना होगा.

जाहिर है कि बैंक अकाउंट खोलने, म्यूचुअल फंड या शेयर खरीदने और 50,000 रुपए से अधिक का नकद लेनदेन जैसे कई कामों के लिए पैन कार्ड का होना अनिवार्य है.

PAN को Aadhaar card के साथ कैसे करें लिंक

  1. इनकट टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं.
  2. बाईं तरफ लिंक आधार सेक्शन पर क्लिक करें.
  3. अपना पैन नंबर, आधार नंबर और नाम भरें.
  4. कैप्चा में दिख रहे लेटर भरें.
  5. अब ‘Link Aadhaar’ ऑप्शन पर क्लिक करें और आपका PAN आधार लिंकिंग पूरा हो जाएगा.

SMS के जरिए पैन को आधार से लिंक करें

आप अपने पैन को आधार नंबर से एसएमएस के जरिए भी लिंक कर सकते हैं. इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा. ऐसा करने के लिए मोबाइल में UIDPAN (12 डिजिट आधार नंबर) (10 डिजिट PAN) टाइप करें और उसे 567678 या 56161 पर भेज दें.
इसके बाद आपके आधार डिटेल्स के मुताबिक IT डिपार्टमेंट आपके नाम, जन्म तिथि और लिंग को वैलिडेट करेगा जिसके बाद लिंकिंग हो जाएगी.

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो अभी बनवाने के लिये निचे दिये गये व्हॉट्सअप्प नंबर पर क्लिक करे। हम आपका पैन कार्ड २४ घंटे में बना देंगे। 

0 Comments