15 साल में ऐसे बना सकते हैं 1 करोड़ रुपये, जानें- कहां, कितना और कैसे करना होगा निवेश

 

Mutual Funds Investment: हमेशा करियर की शुरुआत में SIP करने की सलाह दी जाती है. लेकिन, अगर कोई उस वक्त SIP नहीं कर पाया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसका लक्ष्य पूरा नहीं हो सकता.

म्यूचुअल फंड में निवेश करना कितना सही?

Money Making Idea: करोड़पति (Crorepati) भला कौन नहीं बनना चाहता है? लेकिन करोड़पति बनना इतना आसान भी तो नहीं है. धैर्य और संयम के साथ बचत और निवेश जरूरी है. जरूरी है कि निवेश सही जगह किया जाए. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर कुछ सिस्टमेटिक ढंग से निवेश (Systematic investment) किए जाएं तो ये लक्ष्य हासिल करना बहुत मुश्किल भी नहीं है.

अब सवाल ये आता है कि आखिर शुरुआत कैसे की जाए? सबसे बेसिक बात है, सही समय पर सही निवेश करना. करोड़पति (how to become Crorepati) बनने के लिए थोड़ा धैर्य रखना होगा. हालांकि बहुत लंबा इंतजार नहीं करना है, केवल 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. आमतौर पर ज्यादातर टैक्स और इन्वेस्टमेंट एडवाइजर के पास ऐसे सवाल आते रहते हैं कि अमीर कैसे बनें(How to become rich)? हालांकि, निवेशकों के लिए इसका जवाब वही है- ‘म्यूचुअल फंड सही है’.


क्या SIP रहेगा बेस्ट?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आपके लिए म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर (Mutal Fund Calculator) बेहद जरूरी है. क्योंकि, यही आपको बताता है कि किस उम्र में आप कितना निवेश (Money Making Idea) करने पर आपका टारगेट पूरा हो सकता है. हालांकि, ज्यादा उम्र में आपको ज्यादा पैसे भी जमा करने पड़ सकते हैं. इसके लिए SIP बेहतर इंस्ट्रूमेंट है. SIP में अगर आप बड़े अमाउंट के साथ शुरुआत करते हैं तो मैच्योरिटी के समय आपके पास बड़ा फंड तैयार हो जाएगा.

लंबी अवधि के निवेश से पूरा होगा टारगेट

1 करोड़ का फंड तैयार करने के लिए लंबी अवधि में निवेश करना जरूरी होगा. एक्सपर्ट्स का मानना है कि लंबी अवधि यानि 10 साल से ऊपर के निवेश के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश सबसे बढ़िया तरीका है. ऐसे म्यूचुअल फंड SIP (Mutual Fund SIP) में निवेशकों को 12 फीसदी तक का रिटर्न मिल सकता है.

हमेशा करियर की शुरुआत में SIP करने की सलाह दी जाती है. लेकिन, अगर कोई उस वक्त SIP नहीं कर पाया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उसका लक्ष्य पूरा नहीं हो सकता. रिटायरमेंट से 10-15 साल पहले भी SIP शुरू की जा सकती है. हालांकि, उस वक्त निवेश अमाउंट बड़ा होना चाहिए.

15 साल में तैयार होगा फंड

मान लिया जाए कि अगर आपने 15 साल में 1 करोड़ का फंड तैयार करने का लक्ष्य रखा है और इस पर 12 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद है. तो ऐसे में म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर (Mutual Fund Calculator) के हिसाब से हर महीनेआपको SIP में 20,017 रुपए का निवेश करना होगा. इस तरह 15 साल में आप 36,03,060 रुपए निवेश करेंगे और रिटर्न के साथ आपके पास एक करोड़ रुपए का फंड तैयार होगा. जैसा कि आपने लक्ष्य रखा था.

(डिस्क्लेमर: म्यूचुअल फंड में निवेश मार्केट रिस्क का विषय है. इसके लिए सोच-विचार कर निर्णय लेना या फिर विशेषज्ञ से सलाह लेना ज्यादा श्रेयस्कर है.)


म्यूचुअल फंड में  निवेश के लिएबस आपको एक डिमॅट अकाउंट की जरुरत होती है, जो आप निम्नलिखित ब्रोकरेज कंपनी मे से किसी एक को चून सकते है ।



विशेष ऑफर: Demat Account सक्सेसफुली Open होने पर निचे दिये गये व्हॉट्सअप नंबर पर क्लिक करके नाम, मोबाईल नंबर और ईमेल आयडी भेजे। ३ दिन मे आपके पेटिअम वॉलेट मे ₹५० बॅलेंस जोड दिया जायेगा।

0 Comments